मनोरंजन

BIRTHDAY SPECIAL: 54 के उम्र में भी जवां है दबंग खान

 ब्यूरो डेस्क। ​बॉलीवुड के मशहूर अभिनेेता सलमान खान को उनके प्रशंसक भाईजान, सल्लू भाई जैसे नामों से बुलाते हैं। सलमान खान के प्रसंशक उन्हें इतना चाहते है कि लोग उनकी एक झलक पाने के लिए उनके घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर भारी संख्या में मौजूद रहते हैं। सलमान खान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दबंग माने जाते हैं।

भाईजान अभिनय के साथ-साथ फिल्मों का निर्माण भी करते हैं। वहीं ये छोटे पर्दे पर भी सक्रिय रहते है। सलमान खान का होस्ट किया हुआ बिग बॉस शो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। सल्लू समाजसेवा में भी आगे र​हते है। सलमान का संगठन बीइंग ह्यूमन बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य सहित कई लोगों की मुश्किलों और बीमारियों में आर्थिक सहायता देता है।

सलमान का जन्म 27 दिसम्बर 1965 में इंदौर,मध्य प्रदेश में हुआ। इनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। इनके पिता का नाम सलीम खान है जो एक पटकथा लेखक हैं। इनकी माता का नाम सुशीला चरक हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलन इनकी सौतेली मां हैं। इन्होंने कई फिल्मों में दबंग खान के साथ काम किया है। इनके दो भाई हैं अरबाज और सोहेल खान। ये दोनों भी भारतीय सिनेमा के अभिनेेता हैं। इनकी दो बहनें है अलवीरा और अर्पिता। सल्लू ने सिंधिया स्‍कूल ग्वालियर से 1977 से 1979 तक पढ़ाई की। इस स्कूल में उनके साथ उनके भाई अरबाज खान भी पढ़ते थे। यहां से पढ़ाई करने के बाद ये मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से आगे की पढ़ाई की।

इनकी पहली फिल्म ‘बीबी हो तो ऐसी’ थी जिसमें इन्होंने बतौर सहायक एक्टर का किरदार निभाया था। ‘मैने प्यार किया’फिल्म से इन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में की,जिसको दर्शकों ने बहुत पसंद किया । तेरे नाम में निभाएं गए राधे के किरदार को लोगों ने इतना पसंद किया उनकी तरह का हेयर स्टाइल रखना शुरू कर दिया,जिसे ‘तेरे नाम’ हेयर स्टाइल से जाना जाता है।

सलमान की मशहूर फिल्में वांटेड, ब​जरंगी भाईजान, किक, पार्टनर, बॉडीगार्ड, करन अर्जुन, हम दिल दे चुके सनम, क्योंकि, तेरे नाम, मैनें प्यार किया, गर्व, दबंग, एक था टाइ्गर , टाइगर जिंदा है, मुझसे शादी करोगी जैसी कई फिल्में लोगों के बीच आज भी काफी पॉपुलर है।

सल्लू के पसंदीदा खाने की बात करें तो उन्हें पाव भाजी, चिकन बिरयानी, मटन कबाब, चाइनीज,घर के खाने, इतावली खाना, उत्तर भारतीय व्यंजन काफी पसंद हैं। सलमान खान एक्टिंग के अलावा स्वीमिंग और पेटिंग भी करते हैं। ये लोगों के बीच इतने फेमस है कि उनके एक प्रशंसक ने अपने रेस्टोरेंट का नाम ही ‘भाईजान’ रख दिया। यहां तक ​​कि वहां का मेन्यू कार्ड भी सलमान की पसंदीदा रे​सिपीयों से भरा हैं।

 39 total views

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top