अपना देश

साल की  पहली तारीख से रेल का किराया बढ़ा, हेल्पलाइन 139 में हुआ सुधार

 

 

रिपोर्ट -अंकित सिंह

नई दिल्ली। नए साल की पहली तारीख पर लोग एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं दे रहे हैं। इस जश्न के माहौल में रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब पहले से कुछ ज्यादा  किराया  देना होगा। रेलवे ने बीते साल के 31 दिसंबर को किराए में बढ़ोतरी की घोषणा किया था ।इसके साथ ही हेल्प लाइन नंबर 139 पर सभी सेवाओं जानकारी मिलेगी।

राजधानी,शताब्दी,दुरंतो, सहित सभी ट्रेनों के किरायों में बढ़ोतरी किया गया है।इसके साथ पीक सीजन में चलने वाली एसी स्पेशल ट्रेनों के भी किराया बढ़ाया गया है।वातानुकूलित के सभी श्रेणीयों  के किराये में प्रति किलोमीटर 4पैसा की वृद्धि की गई है। वास्तविक किराये के साथ जीएसटी,सुपरफास्ट चार्ज के साथ लगने वाले अन्य चार्ज की दरें भी जुड़ेगी। मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में दो पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है तो इसके जनरल क्लास और पैसेंजर ट्रेनों में एक पैसा की वृद्धि हुई है।

किराये वृद्धि के साथ ही रेलवे ने अपने करोड़ो यात्रियों के सुविधा को बेहतर बनाने के लिए अपने हेल्पलाइन नंबर 139 में भी बदलाव किया है। यात्रियों को विभिन्न सेवाओं के लिए अब 139 पर वह कॉल या संदेश लिखकर जानकारी हासिंल कर सकते है। पहले अलग-अलग सेवाओं के लिए भिन्न-भिन्न नंबर होते थे। इसकी जनकारी पियूष गोयल ने ट्विटर के जरिए  दी।

 36 total views

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top