स्वास्थ्य

HEALTH: अगर आप भी माइक्रोवेव का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान!

ब्यूरो रिपोर्ट। रसोई घर की जरुरत में माइक्रोवेव को महिलाओं ने शामिल कर लिया है। हर गृहणी के लिए आज के दौर में ये एक जरूरत बन गयी है। हर कोई समय की बचत करने में लगा हुआ है ,वहीं महिलाएं भी अपने समय की उपयोगिता को देखते हुए माइक्रोवेव का इस्तेमाल तेजी से कर रही हैं, लेकिन क्या आपको माइक्रोवेव से होने वाले नुकसान के बारे पता है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर मैक्रोवेव हमारे लिए फायदेमंद है तो उससे हमारी सेहत को नुकसान भी कहीं ना कहीं पहुंच रहा है। वो कौन सी खाने की चीजें हैं जिनको दुबारा माइक्रोवेव में गर्म कर के नहीं खाना चाहिए वो हम आज आपको बताएंगे। 

हरी सब्जियां :
हरी सब्जियां जैसे कि पालक, मेथी, गोभी, बंद-गोभी आदि सब्जियों को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करना सेहत पर भारी पड़ता है। ऐसा करने से एक तो सब्जी के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, साथ ही माइक्रोवेव की हानिकारक किरणें सब्जी में मौजूद सेहत के लिए जरुरी तत्व को नाइट्रोसैमाइंस में बदल देता है, जिससे पेट में गैस, अपच, सिर दर्द, कब्ज और पेट की कैसंर जैसी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

चावल और नॉनवेज : 
बासी चावल खाना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। बासी चावल खाने से पेट में गैस और पेट का मोटापा जैसी समस्याएं होती है। यदि आप चावल माइक्रोवेव में गर्म करके खाते हैं तो यह आपके लिए फूड पॉइजनिंग का कारण बन जाता है। पके हुए चावलों को माइक्रोवेव में फिर से गर्म करके खाने से इनमें बेसिलस नामक बैक्टीरिया पैदा होता है, जिससे आप बहुत जल्द फूड पॉइजनिंग के शिकार हो जाते हैं। चावल की तरह माइक्रो में आलू दोबारा गर्म करने से भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है। बहुत से लोग ग्रिलड चिकन खाने के शौकीन हैं। मगर जब आप चिकन को माइक्रोवेव में ग्रिल करते हैं तो इसमें खतरनाक जर्मस पैदा हो जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक सिद्ध होते हैं। ऐसे में कोशिश करें अंगीठी या फिर कुदरती तरीके से ही चिकन को ग्रिल करके खाएं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

तो अगली बार जब आप खाना गर्म करने के लिए माइक्रोवेव को ऑन करें तो इस बात का ख्याल रखें कि किस खाने की चीज को उसमें गर्म करना है और किसको नहीं। अगर आप इन बातों का रखेंगी ख्याल तो अपने परिवार की सेहत का रख सकेंगी पूरी तरह से ध्यान।

 49 total views

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top