अंतरराष्ट्रीय

दुनिया को अलविदा कह गए ‘थापा मागर’

 ब्यूरो डेस्क। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे छोटे आदमी होने का तमगा हासिल करने वाले नेपाल के खगेंद्र थापा मागर अब हमारे बीच नहीं रहें। उनके परिवार वालों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार के दिन नेेपाल के एक हॉस्पिटल में उनकी मृ​त्यु हुई।

बता दें कि 27 वर्ष के थापा की लंबाई 67.08 सेंटीमीटर (2 फीट 2.41 इंच) थी। परिवार के मुताबिक कांठमांडू से लगभग 200 किलोमीटर  दूर स्थित पोखरा के एक हॉस्पिटल में इनकी मृत्यु हुई। माता-पिता के साथ रह रहे थापा के मौत का कारण निमोनिया बताया गया। उनके भाई के मुताबिक निमोनिया के वजह से उनको हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था, लेकिन उनका दिल भी प्रभावित हो गया था जिससे उनकी मुत्यु हुई।

थापा के सबसे छोटे होने की घोषणा सबसे पहले 2010 में की गयी थी, लेकिन नेपाल के रहने वाले चंद्र बहादुर डांगी के पास यह खिताब चला गया था। डांगी की लंबाई 54.6 सेंटीमीटर थी। डांगी को दुनिया के सबसे छोटे मोबाइल व्यक्ति के नाम से भी जाना जाता है।

जब डांगी 2015 में इस दुनिया से विदा हुए , तब दुनिया के सबसे छोटे आदमी होने का खिताब उनको ही हासिल हुआ था। थापा के पिता के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक थापा जब पैदा हुए थे तो वह इतने छोटे थे कि वह आसानी से हाथ की हथेली में आ जाते थे।  साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि थापा इतने छोटे थे की उन्हें नहलाने में कठिनाई होती थी। दुनिया के सबसे छोटे आदमी के रूप में इन्होंने 12 से ज्यादा देशों की यात्राएं की।

 27 total views

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top