अपना प्रदेश

JAUNPUR: 51हजार दीपों से जगमगायेगा ये कुंड, कश्मीर के फूलों से होगा मां का श्रृंगार

जौनपुर। पूर्वांचल की प्रसिद्ध आदिशक्ति शीतला चौकिया धाम स्थित कुंड को देव दीपावली के दिन 51 हजार दीप से सजाया जाएगा। दीप मंदिर के मुख्य द्वार से शुरू होकर कुंड के चारों तरफ लगाए जायेंगे। इस बार देव दीपावली पर खास सजावट एवं तैयारियों के लिए बंगाल के कलाकारों को बुलाया गया है। मां का श्रृंगार करने के लिए कश्मीरी फूलों को भी मंगाया गया है।

बता दें कि लाइन बाजार थाना स्थित प्रसिद्ध शीतला चौकिया धाम स्थित कुंड में पिछले 12 सालों से देव दिपावली मनाया जा रहा है। इसकी तैयारी श्री शीतला युवा कार्यसमिति द्वारा किया जाता रहा है। सदस्यों का कहना है कि इस बार हम लोग भव्य आयोजन कर रहे हैं। जिसके तहत 51 हजार दीपों से कुंड को सजाया जाएगा। सजावट के लिए कलकत्ता से कारीगर बुलाये गए हैं । जो कुंड के चारो तरफ सजावट करेंगे। इस बार कश्मीर से फूल मांगये गए है। संस्था का कहना है कि भारत सरकार द्वारा धारा 370 व 35a हटाए जाने के बाद हम इस बार मां का श्रृंगार कश्मीरी फूलों से करेंगे। साथ ही प्रभु श्री राम और माता सीता की भव्य झांकी निकालेंगे। इस बार देव दीपावली की आरती करने के लिए अयोध्या से जगतगुरु आचार्य रामानंदचार्य आ रहे हैं।

श्री शीतला युवा कार्यसमिति के अध्यक्ष विनय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि हम लोगों द्वारा शीतला धाम चौकिया में 12 सालों से जो दीपावली मनाया जा रहा है इस बार हम लोग भव्य जो दीपावली का आयोजन कर रहे हैं जिसके तहत बाहर से फूल मंगाए जा रहे हैं जिसमें कश्मीर महाराष्ट्र बंगाल इत्यादि जगह से साथ ही इस बार 51000 दीपक से कुंड सजाया जाएगा सजावट के लिए बंगाल से कारीगर मंगाए गए हैं साथ ही राम सीता जी की भव्य झांकी निकाली जाएगी। अयोध्या से जगद्गुरु रामानंदाचार्य इस बार मुख्य अतिथि के तौर पर रहेंगे जो शाम को 7:00 बजे कुंड की भव्य आरती एवं राम सीता जी की आरती उतारेंगे।

 24 total views

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top