अन्य

देश की राजधानी से लेकर राज्य की राजधानी तक नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसा और आगजनी 

रिपोर्ट- अंकित सिंह

डेस्क रिपोर्ट। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की आग रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कई दिनों से इस कानून के विरोध में देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। गुरुवार को सभी वामदल और मुस्लिम संगठन ने भारत बंद का आह्वान किया है और लेफ्ट के भारत बंद को विपक्ष का भी समर्थन प्राप्त है। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर अन्य राज्यों में इस कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखा जा रहा है।

राजधानी दिल्ली में लाल किला और मंडी हाउस के आस पास धारा 144 लगा दिया गया है, जिसके बाद भी काफी संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यह देखते हुए दिल्ली में 19 मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस के द्वारा कम्युनिस्ट पार्टी को मंडी हाउस से जंतर मंतर तक नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन मार्च की अनुमति नहीं दी है। जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है वहीं योगेंद्र यादव, सीताराम येचूरी और उमर खालिद के अलावा अन्य नेताओं को भी हिरासत में लिया गया है।

इस विरोध प्रदर्शन की आग दिल्ली के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, बेंगलुरु, जयपुर, भोपाल, मुंबई, पुणे, नागपुर, कोलकत्ता, हैदराबाद के अलावा अन्य शहरों और राज्यों में देखा जा सकता है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में  धारा 144 लगा दिया गया है। वहीं बिहार में कई जगहों पर ट्रेन भी रोके गए। बेंगलुरु में 20 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों  को हिरासत में ले लिया गया है। इसके साथ ही इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा को बेंगलुरु में इस कानून के विरोध प्रदर्शन करने के खिलाफ में पुलिस ने हिरासत में लिया है। राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि विरोध के पीछे कांग्रेस का हाथ है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून पर सपा विरोध प्रदर्शन कर रहा है। इसके साथ ही पुरे प्रदेश में भी विरोध प्रदर्शन किए जा रहे है। साथ ही प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करने लगे है। इसके साथ ही आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिए। पुलिस चौकी को भी प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे गए है। खबर लिखे जाने तक पुलिस माहौल को शांत करने के लिए कार्य कर रही है।

 27 total views

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top